इस समय केरल भयंकर बाढ़ की त्रासदी से गुजर रहा है। केरल में 100 साल बाद ऐसी बाढ़ की त्रासदी झेल रहा है। इस त्रासदी की वजह से लाखों लोग बेघर हैं। इन लोगों को अब पुनः विस्थापित करवाने के लिए देश के साथ-साथ अन्य दूसरे देश भी मदद को सामने आ रहे हैं। इसी कड़ी में सयुंक्त अरब अमीरात ने केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 700 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

इस मदद के लिए केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने सयुंक्त अरब अमीरात सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि “कई लोग मदद के लिए आगे आये हैं। राज्यों की सहायता के आलावा दूसरे देश भी बाढ़ प्रभावित इलाकों में मदद कर रहे हैं। सयुंक्त अरब अमीरात ने राहत पैकेज दिया है और कड़ी देश सभी मोर्चों पर केरल की मदद कर रहे हैं।”

बता दें कि ये राशि केंद्र सरकार द्वारा दी गई केरल को 500 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है।

केरल सरकार ने केंद्र की मोदी सरकार से तत्काल दो हजार करोड़ रुपए की मांग की थी लेकिन केंद्र ने केरल को महज 500 करोड़ रुपए दिए। सयुंक्त अरब अमीरात ने 100 मिलियन डॉलर यानी लगभग 700 करोड़ रुपए देने का वादा किया है।

गौरतलब है कि सयुंक्त अरब अमीरात सरकार ने केरल के लोगों की मदद करने के लिए एक कमेटी बनाना का फैसला किया था। इस कमेटी के आधार पर सयुंक्त अरब अमीरात के प्रेसिडेंट शेख खलीफा ने ये राशि उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने कहा था कि “बाढ़ से प्रभावित लोगों की मदद करना उनके देश की विशेष जिम्मेदारी है। यूएई में केरल के हजारों लोग रहते हैं।

उपराष्ट्रपति शेख राशिद ने अपने के ट्वीट में कहा था कि “केरल के लोग हमेशा हमारी सफलता की कहानी का हिस्सा रहे हैं और अभी भी हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here